7 Tips For Personality Development In Hindi

7 Tips For Personality Development In Hindi

 

दोस्तों इस दुनिया में इंसान का अच्छा दिखना बहुत जरूरी है . याने इंसान की personality अच्छी होना बहुत जरूरी है . चाहे लड़का होया लड़की सबकी personality अच्छी होना बहुत जरूरी है . और आज में आपको इस post  “ 7 Tips for personality development in hindi ” में , मै आपको बताऊंगा की हमारी personality develop कैसे हो  जिससे हम अच्छे दिखे .

 

और आज के दौर मै इंसान की personality अच्छी होना बहुत जरूरी है .जैसे आप कही job  Interview  मै जाते है . तो वहा भी आपको आपकी personality बहुत अच्छी रखनी पड़ती है . जिससे आपको job  मिल सके . और job  ही नहीं इंसान को हर जगह अपनी personality को बढ़िया रखना है . जैसे आपको कही लड़की देखने जाना है . तो वहा भी आपको आपकी personality बहुत अच्छी रखना होगी .

 

तो अब मै आपको कुछ Tips बताने जारहा हु , जिससे आप अपनी personality को develop  कर सकते है .और बहुत अच्छे दिख सकते है .

 

7 tips for personality development in hindi

 

1 –  Good Looking  –

दोस्तों कहते है की First impression is last impression  और हम अगर कही जाये तो हमारा पहला impression  ही ऐसा हो जिसे देखकर लोग impress हो जाये . और अगर किसी ने पहली नजर मै ही हमारे प्रति गलत सोच बनाली की येतो दिखने मै बहुत बेकार है .  अच्छा नहीं रहता . और नहाता – धोता भी नहीं होगा . इस लिए हमे हमारा Look  ऐसा रखना है की जिससे देखकर ही हमारा काम हो जाये .

 

Also Read – Job पाने के स्त्रोत क्या – क्या है

 

2 –  Good Dressing Sense

दोस्तों आज – कल कपडे का बहुत Crage  है . और इंसान बहुत अच्छे – अच्छे कपडे पहनते है . पर कई बार लोग उचीत  dressing sense  नहीं रख पाते जैसे कही जाना है . तो वहा कैसी dress  अच्छी लगेगी हमे यह ध्यान रखना है . दोस्तों कई बार लोग job Interview  के लिए जाते है . तो हम कई बार ये देख नहीं पाते की job  के समय  हमे कैसे कपडे पहनना है . और किसी party  मै जाने के लिए कैसे कपडे पहनना है . हमे इसका बहुत ध्यान रखना है और इसी तरह हम अपनी personality develop कर सकते है .

 

Also Read – कैसे करे job Interview की तैयारी 10 उपाय

 

3 –  Good Hair Style

और दोस्तों हमारी personality development मै हमारे बाल अहम भूमिका निभाते है . लोग कितने Smart  है . वो उनके बालो से पता चलता है . लोग कही interview  वगैरह पर जाते है . तो ऐसी – ऐसी Hair  Style  रखते है . जिसे देखकर लोग उनपर हसते है . और उन्हे उसके कारण job  भी नहीं मिलती . और आज – कल तो कई प्रकार की विचित्र Hair  Style  होने लगी है तो हमे हमारी Hair Style  को भी बहुत बढ़िया बनाना है . जिससे हमारी personality develop  होगी .

 

 Also Read – omparison Between Job And Business In Hindi

 

4 –  Very  Good  Communication Skills

दोस्तों हमे हमारी personality development करने के लिए यह बहुत जरूरी काम करना होगा की हमे हमारी Communication Skills को बहुत अच्छा रखना है . Communication Skills क्या होती है . Communication Skills वह  है . की हम कैसे बोलते है , कैसे बात करते है . हमारा लोगो से बोलने का तरीका केसा है . और यह job  Interview  मै भी बहुत देखा जाता है . और हम अगर अनाडियो की तरह काम करते है . गवारो की तरह चिल्लाते है तो यह सब बहुत बुरी बात है . हमे हमारी Communication Skills सुधारना है जिससे हमारी personality develop  होगी .

 

 Also Read – success नहीं मिलने के 10 कारण

 

5 –  Good  Behavior

हमारी personality कैसी हो यह हमारे behavior पर भी depend  करता है . और behavior आखीर होता क्या है . मतलब हमारा दुसरो के प्रति व्यवहार कैसा हो . जैसे दोस्तों हमारा behavior लोगो के साथ ऐसा है. की उन्हे हमसे  बात करने मै अच्छा लगे . ऐसा नहीं की हमसे किसी ने एक बार बात करी और वो बाद मै हमसे बोले ही ना हमारा behavior हर इंसान के प्रति चाहे वो छोटा हो या बड़ा सबके प्रति अच्छा होना चाहिए . और इससे भी हमारी personality develop होगी .

 

 Also Read – Perfect Resume Writing Method In Hindi

 

6 –  Good Body Language

दोस्तों हमारी personality development मै सबसे अहम भूमिका होती है . हमारी Body Language की दोस्तों क्या आपको पता है . Body Language शब्द का अर्थ क्या है . इसका अर्थ यह है की हमारी body क्या बया करती है . जैसे हमारे चलने का तरीका हमारे खड़े रहने का तरीका . और हमारे हाव – भाव ऐसे हो जैसे किसी पड़े – लिखे Gentleman  के  हो  . हमे देखकर किसी को ऐसा ना लगे की ये तो कोई अनपढ़ Type  का है . और लोग हमारी मजाक उड़ाए तो अगर हम यह सब सुधारेंगे तो हमारी personality अपने आप ही develop  होगी .

 

7 –  Self Update In New Fashion

दोस्तों मुझे लगता है की यह point आपने पहले शायद ही कही पड़ा होगा . जो आज मै आपको बताता हु , और यह हमारी personality development मै अहम भूमिका निभाता है . Self Update In New Fashion दोस्तों इस का मतलब यह है की आज के दौर मै आपने देखा होगा की Fashion बहुत जल्दी – जल्दी Change  हो रहा है .

 

और इस बदलते Fashion मै हमे दुनिया के साथ चलना है . और इस दौर मै वही लोग Success  होते है . जो Fashion के साथ चलते है . मतलब दोस्तों आज के दौर मै कैसे कपड़े पहनना चाहिए कैसे जूते पहनने चाहिए और कैसा रहना चाहिए . यह सब बहुत impotent  है . और हमे हमारी personality development मै Fashion के साथ चलना बहुत जरूरी है .

 

तो दोस्तों यह थे personality development के 7 Tips जो आपको बहुत अच्छे लगेंगे और मै समझता हु , की आप इन्हे जरूर Follow  करेंगे . और अपने जीवन मै इन्हे जरूर उतारेंगे जिससे आप जीवन की किसी भी परीक्षा मै विफल नहीं होंगे . आप किसी भी job  Interview  मै फेल नहीं होंगे . यही मेरी शुभकामनाये है आपके लिए .

 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  ” 7 Tips for personality development in hindi ” हमे जरूर बताये और अगर आपके पास भी कोई personality development के Tips  हो तो आप हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है . हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.