5 छोटे Business कैसे start करे

5 छोटे Business कैसे start करे

 

दोस्तों दुनिया का हर इंसान Business start  करना चाहता है . और वो समझता है की Business  में बहुत पैसा लगता है. पर में आज आपको इस post  ” 5 छोटे Business कैसे start करे ” में बताऊंगा की आप कम पैसो में Business कैसे start  कर सकते है .

 

इस दुनिया में आपने देखा होगा की ज्यादातर लोग job  करते है. वो job  के सहारे ही अपना जीवन चलाते है . पर कई लोगो को मैंने देखा है की उनकी मन से इक्छा नहीं होती किसी के Under  job  करने की वो चाहते है. की चाहे छोटा हो पर  अपना कोई Business  हो जिसके हम मालिक हो और हम उसमे  स्वतंत्र रहे मतलब किसी के बंधन में ना रहे . तो मित्रो में अब आपको बताता हु, की कम  खर्च में कैसे छोटा Business  start  करे .

 

5 छोटे Business कैसे start करे –

 

1 –  किराने की दुकान खोलना  –

दोस्तों किराने की दुकान एक ऐसा Business  है . जो हम कम खर्च में कर सकते है . अगर आपके पास केवल  20000  रूपये भी है तो भी आप एक किराने की दुकान खोल सकते है और आप इसे किसी भी location  में खोल सकते है . इसमें जगहे का कोई बंधन नहीं होता . और यह एक ऐसा Business है . जिसमे आप शुरुवात में दिन के 500  – 1000  रूपये कमा सकते है . और आगे जाकर आप इसे बड़ा सकते है , तो अगर आप ये Business किराने की दुकान भी अगर खोलते है तो job  करने से बच सकते है .

 

 

2 –  पानी पूरी का Business –

दोस्तों जहातक मेरा अनुभव  है – की छोटे Business में पानी पूरी बेचने का Business बहुत ही कम खर्च में शुरू कर सकते है . और इसके लिए तो बस आप के पास केवल 2000  रूपये भी है, तो आप पानीपुरी का Business start  कर सकते है .  पर यहा एक सोचने वाली बात है की लोग  ऐसा सोचते है, – की पानीपुरी बेचना बहुत शर्म की बात है.

 

 

मानलो हम ने अच्छी पढ़ाई करी और हम  यह काम करेंगे तो हमे लोग क्या कहेगे . पर उसके लिए भी मेरे पास एक solution  है . की आप केवल वहा पैसे लगाव और एक मजदूर रखलो जिसे 200  रूपये दिन के देना है. और बाकी आमदनी आपकी और मजदूर को देने के बाद भी अगर आप 500  रूपये कमाते है तो ये बुरे है क्या .

 

Also Read – Job पाने के स्त्रोत क्या – क्या है

 

3 –  Hair salon –

दोस्तों छोटे Business  में आप Hair salon का  Business  भी start  कर सकते है . जिससे भी आप महीने के 10  – 15  हजार रूपये कमा सकते है , और इसके लिए भी आपको  केवल  20000  – 25000  की पूँजी की जरूरत पड़ती है . और आप इस Business  को start  कर सकते है .

 

 

पर में समझता हु , की आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा की इसे तो particular  लोग ही करते है , याने ये Business  तो एक समाज वाले ही करते है . तो दोस्तों ये बात सही है , ये Business  एक समाज specific  ही है . पर आज कल ये काम कई लोग कर रहे है , मतलब अगर आप के पास पैसे है. तो आप एक दुकान लेके उसमे सामान लेके किसी ऐसे  इंसान हो hair  कर सकते है जिसे यह काम आता है . और लोग ऐसा कर रहे है . कई लोग तो आधे – आधे Profit  में यह Business  कर रहे है . तो यह भी एक तरीका है job  से बचने का .

 

Also Read – Comparison Between Job And Business In Hindi

 

4 – Auto Parts Business –

दोस्तों Auto Parts Business भी एक कम Budget का Business  है . जिसे भी आप 25000  रूपये तक की पूंजी में start  कर सकते है . और आज कल इसकी बहुत demand  है . आप इसे ऐसे जगह start  करे जैसे City  से दूर जहा ज्यादा Market  नहीं है . वहा लोगो को कई प्रकार के गाड़ी के सामान की जरूरत पड़ती है . याने आप किसी गांव में रहते है तो आप इसे start  कर सकते है. जिसमे भी आप अच्छे पैसे कमा सकते है . और job  करने के झंझट से बच सकते है .

 

 

5 –  Coaching Center Business –

दोस्तों यह Coaching Center Business तो ऐसा Business  है. जिसमे आप को कोई पैसे की जरूरत नहीं है . मतलब आप इसे बिना Investment  के शुरू कर सकते है . बस आप में इसके लिए थोड़े ज्ञान की जरूरत है. और आप ने देखा होगा की आज – कल लोगोने इसे trend  बनालिया है किसी specific  Subject  की Class  करते है.  और 20  – 25  हजार रूपये महीना कमाते है. और इसे आप अपने घर में भी start  कर सकते है . आप आपके आस – पास के बच्चो  को पड़ा सकते है . और नौकरी करने से बच सकते है .

 

 

दोस्तों और भी दुनिया में छोटे Business है जिसे आगे भी मै आपको बताऊंगा . और अगर आप job  से छुटकारा पाना चाहते है . तो आप मेरे बताये  हुए Ideas  पर कम कर सकते है और कम खर्च में profit  वाला Business  start  कर सकते है . और आगे जाके कुछ बड़ा plain  कर सकते है .

 

Also Read – एक अच्छा Business कैसे Start करे

 

Also Read – हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है

 

तो दोस्तों आपको आज की ये post  ” 5 छोटे Business कैसे start करे  ” कैसी लगी pliz  हमे बताये . और मै समझता हु , की आप अपने लिए एक Business  चुनेगे . और जीवन मै आगे बड़ेगे मेरी यही शुभ कामनाये  है .

 

और आप इस पोस्ट से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता  सकते है  हमे आपके Comments का इंतजार  रहेगा  .

 

धन्यवाद

 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *