10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे – दोस्तों इंसान के जीवन में कोई ना कोई ऐसा अवश्य होता है जो उसे inspire करता है. और मित्रो ऐसा भी नहीं है की हमे जो inspire करता है, उसका हमारे साथ रहना जरूरी है कई बार हमे वो लोग भी inspire करते है या हम उन लोगो से भी प्रभावित होते है जो हमसे दूर होते है या वो होते ही नहीं याने उनकी मृत्यु हो चुकी होती है. पर उनका हम पर  इतना प्रभाव होता है की हम उनके आदर्शो पर चलते है.10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करेऔर कुछ लोग ऐसे भी होते है जो अपने आस – पास के लोगो से inspire प्रभावी होते है. जैसे हमारे माता – पिता, हमारे भाई – बहन, या हमारे दोस्त, या हमारे Teacher या हमारे आस पास का कोई व्यक्ति जिससे हम प्रभावित होते है. हम उसके जैसा बनना चाहते है. जैसे कोई क्रिकेटर बनना चाहता है, तो वो विराट कोहली से प्रभावित होता है. वो कोहली के Match देखता है और उनको Follow करता है. और धीरे – धीरे इंसान अपने Idol की तरह बनने लगता है.

Life में Success पाने के 18 Best रास्ते क्या है

पर दोस्तों आज की post  में हम उन महान हस्तियों के विचारो याने thoughts को देखेंगे जिनसे सारी दुनिया inspire होती है जैसे – महात्मा गाँधी, स्वामी विवेकानंद, स्टीव जॉब्स और भी कई ऐसे लोग जो इस दुनिया में अपनी कड़ी मेहनत को कठोर परिश्रम के बल पर अपने जीवन में सफल हुए और सारी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी दोस्तों कहि ना कहि इंसान को अपने जीवन में कुछ करने याने कभी काम में Success होने में इंसान किसी दूसरे इंसान से जरूर प्रभावित होता है.

10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे”

जैसे आपको कोई नया work Start करना है, और आप उसकी तलाश में लग जाते है, और जब आपको वो Work मिल जाता है तो आप उस व्यक्ति से भी उतने ही प्रभावित होते है जो उस काम को पहले से करता हो जैसे हमने ऊपर विराट कोहली का उदाहरण देखा था.

तो दोस्तों अब हम इस post में 10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts देखते है जिसको पढ़कर हम भी  inspire और Motivate होते है.

1 – महात्मा गाँधी10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

आदमी अक्सर वो बन जाता है, जो वो होने में यकीन करता है. अगर मै खुद से यह कहता रहुँ की में फ़ला चीज नहीं कर सकता, तो यह सम्भव है की मै शायद सचमुच वो करने में समर्थ हो जाऊ. इसके विपरीत, अगर मै यकीन करु की मै ये कर सकता हूँ, तो मै निश्चित रूप से उसे करने की छमता पा लूंगा भलेही शुरू में मेरे पास वो छमता ना रही हो.

2 – स्वामी विवेकानंद10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

एक विचार लो. उस विचार को अपना जीवन बना लो – उसके बारे में सोचो उसके सपने देखो, उस विचार को जियो. अपने मस्तिष्क, मासपेशिओ, नसों, शरीर के हर हिस्से को उस विचार में दुब जाने दो, और बाकि सभी विचारो को किनारे रख दो. यही सफल होने का तरीका है.

3 – स्टीव जॉब्स10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

आपका समय सिमित है इसलिए इसे दुसरो के अनुसार जिंदगी जीकर बर्बाद मत कीजिये. व्यर्थ की बातो में फस कर अपनी जिंदगी को दूसरे लोगो के अनुसार मत चलाइये. दूसरे लोगो के विचारो और सलाहों के शोर में अपने दिल की आवाज को अनसुना मत कीजिये. सबसे अधिक जरूरी है की आपमें अपने दिल और अनुभव का अनुसरण करने का साहस हो.

4 – सरदार वल्ल्भ भाई पटेल10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

कल किये जाने वाले कर्म का विचार करते – करते आज का कर्म भी बिगड़ जायेगा और आज के कर्म के बिना कल का कर्म भी नहीं होगा, अतः आज का कर्म कर लिया जाये तो कल का कर्म स्वतः हो जायेगा कल हमे कोई मदद देने वाला है, इसलिए आज बैठे रहे, तो आज भी बिगड़ जायेगा, और कल तो बिगड़ेगा ही.

5 – रतन टाटा –10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

मै उनके बाद आया जिनके शूज बहुत बड़े थे. उनके शूज बहुत बड़े थे. मिस्टर जे. आर. डी. टाटा भारतीय बिजनेस कम्युनिटी में लीजेंड थे. वो 50 सालो तक टाटा संघटन के शीर्ष पर बने रहे. आपने लगभग ये सोचना शुरू कर दिया था की वो हमेशा के लिए रहेंगे.

6 – नरेंद्र मोदी10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

जब कोई और खिलाडी कम रन बनाकर आउट होता है, तो लोग दुखी नहीं होते, लेकिन सचिन तेंदुलकर अगर 90 रन पर भी आउट होता है, तो उसकी आलोचना होती है क्योकि लोग उसका आकलन एक अलग तरिके से करते है. मै खुश हूँ की मुझे भी उम्मीदों के पैमाने पर आंका गया है, न की यश – अपयश के पैमाने पर.

7 – इंदिरा गाँधी10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

मेरे दादा जी ने एक बार मुझसे कहा था, की दुनिया मे दो तरह के लोग होते है. वो जो काम करते है, और वो जो श्रेय लेते है. उन्होंने मुझसे कहा था की पहले समूह मे रहने की कोशिश करो, वहा बहुत कम पर्तिस्पर्धा है.

8 – बिल ग्रेट्स10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

Business  मे Use  की जाने वाली किसी भी Technology का पहला नियम है की एफिशिएंट ऑपरेशन मे ऑटोमेशन लाने से एफिशियेंसी बढ़ने. दूसरा नियम है की इनफिशियेट ऑपरेशन मे ऑटोमेशन लाने से इनफिशियंसी बढ़ेगी.

9 – मार्क जुगरबर्ग –10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

मेरा लक्ष्य कभी भी बस एक कम्पनी बनाने का नहीं था. कई लोग इसका गलत अर्थ लगाते है, मानो मुझे राजस्व या लाभ या ऐसी चीजों की कोई चिंता नहीं है. बल्कि बस एक कम्पनी ना होने से मेरा मतलब था बस एक कम्पनी नहीं खड़ी करना – कुछ ऐसा बनना जो सचमुच दुनिया मे एक बड़ा बदलाव लाये.

10 – नेल्सन मंडेला –10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे

खुद पीछे रहना और दुसरो को आगे कर नेतृत्व करना बेहतर होता है, खासतौर पर तब जब आप कुछ अच्छा होने पर जित का जश्न मना रहे हो. आप तब आगे आइये जब खतरा हो. तब लोग आपके नेतृत्व की प्रशंसा करेंगे.

5 तरिके जो हमे Life में फेल होने से बचाते है

तो दोस्तों यह थी post “10 महान हस्तियों के Inspirational Thoughts जो हमें inspire करे” मुझे लगता है की आप को यह post बहुत ही अच्छी लगेगी और आप भी इन महान हस्तियों के Inspirational Thoughts विचारो को अपने जीवन मे उतारेंगे और मित्रो सबसे अहम बात यह है की हम जिन लोगो के भी विचारो से inspire होते है हमे भी अपने जीवन को उनके जैसा Success बनना है और दुनिया के लिए एक मिसाल पेश करना है.

आप इस post से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.