व्यसक इंसान के लिए मनोरंजन क्यों जरूरी है

व्यसक इंसान के लिए मनोरंजन क्यों जरूरी है

 

व्यसक इंसान के लिए मनोरंजन क्यों जरूरी है  –  दोस्तों आज तक हमने बहुत सी post  देखी है पर आज में आपके लिए एक नई तरह की post  लाया हु , जिसे पढ़कर आपको बहुत अच्छा लगेगा और आप को इसे पढ़कर बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो आप इस post  को पूरा अवशय पड़े .

 

तो दोस्तों आज की post  में , मै आपको यह बताना चाहता हु , की आज के दौर में हर इंसान व्यस्त रहता है . और किसी को भी अपने काम से फुरसत नहीं है . तो होता क्या है , की इस काम काज भरे जीवन मै इंसान केवल अपने काम पर ही ध्यान देता है . और इंसान खुद की तरह कुछ भी ध्यान नहीं देता अर्थात अपने कार्य मे व्यस्त  रहने की वजह से हम खुद का मनोरंजन भी नहीं कर पाते और दोस्तों मे आपको बताऊ की हमारे जीवन मे मनोरंजन क्यों जरूरी है .

 

इंसान के जीवन मे मनोरंजन इस लिए जरूरी है – क्योकि आज हम काम करते – करते बहुत सख्त और घुस्सेल  और चीड़ – चिड़े होते जारहे है . आप ने देखा होगा की आप किसी भी काम काजी या वयस्क इंसान को देखो वो किसी ना किसी टेंशन मे रहता ही है . और किसी और को क्या देखना हम भी ऐसा ही व्यवहार करते है . हम भी बहुत चीड़ – चिड़े और घुस्सेल और हमारे मे सहनशीलता कम होगयी है . और इंसान के जीवन मे सहनशीलता भी बहुत जरूरी है .

 

आज हमारे जीवन मे हम इतना काम करते है – की हम खुद का मनोरंजन करने का समय ही नहीं निकाल पाते हम दिन – रात सिर्फ अपने परिवार और सिर्फ काम के बारे मे ही सोचते है . और इस कारण हम अपने को समय नहीं दे पारहे है . और जीवन मे नोरंजन नहीं होने की वजह से हम इतने बेकार याने व्यवहार से खराब होते जारहे है .

 

जो की अच्छी बात नहीं हे , आज इंसान थोड़ी – थोड़ी बातो को भी सहन नहीं कर पता  है . और अपने दिमाग मे दिन – भर बोज लेकर घूमता है . और दिन – भर किसी ना किसी से बोल – चाल भी होती रहती है . क्योकि इंसान का दिमाग fresh  नहीं हो पारहा  है . और हमे हमारे दिमाग को fresh रहखना भी जरूरी है . और आप इस post  को भी जरूर पड़े की हम अपने दिमाग को कैसे fresh रखे .

 

व्यसक इंसान के लिए मनोरंजन क्यों जरूरी है

 

तो दोस्तों अब मे आपको जीवन मे मनोरंजन करने के कुछ तरिके बताने जारहा हु  ,जो आपको बहुत पसंद आएंगे और मुझे विश्वास है की आप अगर इनको अपने जीवन मे Follow  करेंगे तो आप हमेशा टेंशन free  रहेंगे और अपने दिमाग को भी fresh  रख सकेंगे .

 

1 –  सबसे पहले तो आप ये समझे की आपको क्या पसंद है –

दोस्तों हर इंसान की अलग – अलग पसंद होती है . और सब के शोक भी अलग – अलग होते है और सबका  अलग – अलग कार्यो मे मनोरंजन होता है . तो पहले तो हमे इस बात को भी समझना होगा की हमे क्या पसंद है , याने हम कोनसे मनोरंजन को पसंद करते है , और दुनिया मे मनोरंजन के कई तरिके है . जिनमे हमे कोनसा तरीका अच्छा लगता है . ये हमे पता करना होगा और वो पता करके हमे उसमे मनोरंजन करना होगा .

 

2 – फिल्मे देखे  –

दोस्तों जीवन मे मनोरंजन का बहुत ही अच्छा तरीका होता है . फिल्म देखना और फिल्मो से इंसान को बहुत कुछ सिखने को भी मिलता है . हमारे जीवन मे फिल्मे बहुत मायने  रखती है और मै आपको बताऊ की मुझे भी फिल्मे देखने का बहुत शोक है . हम कितना भी काम करके थक जाये पर जब  हम हमारे पसंद की फिल्मे देखते है . तो हम सब थकान भूल जाते है . अर्थात फिल्म देखने से हमारी थकान उतर जाती है .

 

और हमारी टेंशन भी कम होती हे , और आप ने भी महसूस किया होगा की फिल्मो से हमारा दिमाग भी fresh  होता है .  और दोस्तों मे आपको बताऊ की मुझे भी फिल्मे देखने का बहुत शोक है . और मे ज्यादातर south  indian  फिल्मे देखता हु , क्योकि मुझे वो बहुत पसंद है और उसमे मेरा बहुत मनोरंजन होता है .  तो इसीलिए आप भी अगर अपना मनोरंजन करना चाहते है तो आप भी फिल्मे जरूर देखे और अपने दिमाग को fresh  रखे .

 

3 –  किताबे पड़े –

दोस्तों कई लोगो का किताबे पडने से  भी बहुत मनोरंजन होता है , और किताबे भी कोई एक प्रकार की नहीं होती . इस दुनिया मै किताबो की कोई सिमा ही नहीं है . बस उसे पढ़ने वालो की जरूरत है . किताबे जैसे – कॉमेडी , उपन्साय , आध्यात्मिक , धार्मिक और कहानी , कविता आदि कई  प्रकार की होती है , बस आपको Decide  करना है .

 

की आपको कोनसी किताबे पढ़ना है जिससे आपका मनोरंजन हो सके और आपका दिमाग भी fresh हो सके किताबो मै बहुत ज्ञान होता है और हम उनसे सारी दुनिया का ज्ञान भी सिख सख्ते है और खुद का मनोरंजन भी कर सकते है , तो मेरा आपसे यही कहना है की आप जीवन मै मनोरंजन करने के लिए किताबे जरूर  पड़े .

 

4 – Game  खेले –  

दोस्तों यह बहुत बड़ा तरीका है – हमारा मनोरंजन करने का की  हम Game खेल के भी अपना मनोरंजन कर सकते है . और मैने देखा है , जो लोग काम करते है , वयस्क रहते है , वो अपने लिए हप्ते मै कुछ समय जरूर निकालते है . मनोरंजन  करने का और आजकल तो कंपनियों मै भी Games  खेलाए जाते है . जिससे की imploes का दिमाग fresh  रहे . और वो ठीक से free  mind  होकर अपना कम कर सके तो इसलिए खेलना बहुत जरूरी है .

 

दोस्तों आपने देखा होगा की जब हम बच्चे थे . तो उस समय हम अपना आधे से ज्यादा समय खेलने मै लगाते थे . और आप जानते होंगे की हम उस समय कितने अच्छे और कितने टेंशन Free  रहते थे  . हमारा उस दौर मै मनोरंजन भी बहुत अच्छा  होता था . तो क्योना हम आज भी वही काम करे और अपना मनोरंजन करने के लिए खेले .

 

5 – खेल कोई भी हो सकते है  –

और कुछ लोग ये भी पूछते है – की हम कोनसा खेल खेले तो ये कोई बताने की बात नहीं है आप वो खेल खेले जो आपको अच्छा लगे जिसमे आपका दिल लगे और जिसे खेलने से आपका मनोरंजन होता हो . दोस्तों आज कल कई तरह के खेल भी होगये है . मतलब Online Game  बहुत चल रहे है . तो मेरा आपसे ये कहना है  .

 

की आप कोई Online Game  ना खेले आप Outdoor  Game  खेले जैसे हम बचपन मै खेलते थे . और आज हम भलेही बचपन जैसे Game  नहीं खेल पाते है . पर आप से जैसा बन सके आप वैसे Outdoor Game खेले और इससे आप अपने शरीर को फिट कैसे रखे रख पाएंगे और अपना मनोरंजन भी कर पाएंगे .

 

Also Read – हम खुद को कहा देखना चाहते है

 

6 – घूमना फिरना करे –

दोस्तों इस व्यसक भरे जीवन मै हमारे मनोरंजन का एक और तरीका है  – और वो यह है की हमे घूमना – फिरना चाहिए और दोस्तों आप को जो जगह अच्छी लगे चाहे देश हो या विदेश आप दुनिया मै कही भी घूमने  जा  सकते है . और अपना मनोरंजन कर सकते है . घूमना   क्यों जरूरी है , क्योकि आज हम एक जगह काम करते – करते बहुत ही चीड़ – चिड़े और सेल्फिश और जाने क्या – क्या बन चुके है .

 

और इससे हमारे अंदर ग़ुस्सा  टेंशन और जाने क्या – क्या आ चुके है . तो हमे इन सब से बचने के लिए और अपना मनोरंजन करने के लिए अपने काम से कुछ दिन छुट्टी लेकर हमे कही घूमना चाहिए और घूमने से मेरा मतलब यही नहीं की कोई हिल स्टेशन ही जाना है . घूमने से मतलब है .

 

Also Read – Comfort Zone में रहने के 10 नुकसान

 

की आप भलेही अपने गांव ही क्यों ना चले जाये आप ऐसी जगहे  जाये जहा जाकर आपका दिमाग fresh  हो सके और आपका मनोरंजन भी हो सके . और यह आपको Decide  करना है , की आपको कहा घूमने जाना है . जगहे कोई भी हो हमे बस अपने मनोरंजन से मतलब है . तो  आप वही चले जाये .

 

Also Read – कैसे जाने परिश्रम क्या है

 

7 –  अपने Work  को change  करे –

दोस्तों मुझे लगता है – की आपने आज ये एक नए तरह का शब्द सुना होगा की अपना Work  Change  करे पर आप सोचते होंगे की Work  Change  करने से मनोरंजन कैसे होता है . तो मै आपको बताता हु , की इंसान कई सालो से या कई महीनो से एक का एक काम करता आया है . और अब उसे उस काम मै बोरियत लगने लगी है . और उसमे उसका मनोरंजन भी नहीं होता

 

पर दोस्तों काम तो हमे करना पड़ेगा अगर हमे हमारी जिम्मेदारियां निभाना है . तो काम बहुत जरूरी है पर मेरा आपसे यह कहना है , की आप कुछ दिन एक ऐसा काम करे जिसको करने मै आपको बहुत मजा आये और आपका उसमे मनोरंजन भी हो और यह सब ढूंढना भी कोई बड़ी  बात नहीं है .

 

Also Read – सफलता की Stage को कैसे जाने 10 उपाय

 

मिल जाते है और हर बार केवल पैसे कमाने के लिए ही काम नहीं किये जाते है कई बार मनोरंजन के लिए भी काम किये जाते है . तो आप भी अपने लिए कुछ दिन तक ऐसा ही काम ढूंढ़ले  जिसमे आपका मनोरंजन भी होता रहे और आप का Mind  भी Fresh  हो सके आप  अपने Work  को कुछ दिन तक जरूर Change  करे .

 

Also Read – सफल लोगो की 5 खास बाते

 

 व्यसक इंसान के लिए मनोरंजन क्यों जरूरी है

 

8 –  Family  मै समय बिताये –

दोस्तों इंसान के जीवन मै सब से impotent उसकी family होती है . और हम हमारी family के लिए ही दिन – रात काम भी करते है . क्योकि हम हमारी  family को हमेशा खुश देखना चाहते है . हम हमेशा सोचते है . की हम जब भी काम से घर लोट कर जाये तो हमारी पत्नी की सुन्दर मुस्कान से साथ हम घर  मे घुसे और हमारा उनके बिच अच्छे से मनोरंजन हो . और दोस्तों यह सही भी है , की हमे अगर हमारा मनोरंजन करना है तो यह भी एक बहुत बढ़िया और सरल तरीका है .

 

दोस्तों इंसान अपने जीवन मे अपने परिवार को बहुत महत्व देता है – जैसे अपने माता – पिता अपने भाई – बहन और अपने बीवी – बच्चे उनको बहुत importance  देता है . और अगर हमारे घर मे छोटे – छोटे बच्चे है .  तो हमे किसी और प्रकार के मनोरंजन की जरूरत ही नहीं है . हमे वो हर प्रकार  से मनोरंजित करते है . और अगर हम बच्चो के साथ खेलते है . तो हम भी बच्चे ही बन जाते है . और इस तरह से हमारा दिमाग भी Fresh  रहता है .

 

तो दोस्तों आपने देखा की ” व्यसक  इंसान के लिए मनोरंजन क्यों जरूरी है ” और मैने औपको   ऊपर जो – जो तरिके बताये है ऐसा नहीं है . की दुनिया मे बस वही तरिके है , मनोरंजन करने के नहीं दोस्तों आप अपनी life  को अपने हिसाब से जी सकते है हर इंसान की सोच अलग है उसका तरीका अलग है .

 

जैसे किसी को फिल्म देखना पसंद है , तो किसी को केवल गाने सुनना  ही पसनद है . किसी को परिवार पसंद है तो किसी को अकेले में सुख मिलता है . तो हर इंसान का अपना अलग मनोरंजन का तरीका होता है .

 

और किसी को घूमना पसंद है , तो किसी को घर रहना पसंद है , तो किसी को लड़की के साथ घूमना पसंद है . मतलब हर  इंसान की अलग चॉइस  होती है . अपनी life  को जीनेकी और अपना मनोरंजन करने की वो उस इंसान पर ही depend  है .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” व्यसक  इंसान के लिए मनोरंजन क्यों जरूरी है ” कैसी लगी pliz  हमे जरूर बताये और मे आशा  करता हु , की आप को आज मैने जो – जो भी बाते बताई है , आप उन्हें अपने जीवन मे जरूर Follow  करेंगे और अपनी इस वयस्क Life  से कुछ समय निकाल कर मनोरंजन जरूर करेंगे  .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.