अवसर को हाथ से ना जाने दे

हेलो दोस्तों

दोस्तों कैसे हे आप दोस्तों में आज आपके लिए Thoughtking पे एक नई post  लेके आया हु , जो आपको बहुत पसंद आएगी ! इसका नाम हे –

अवसर को हाथ से ना जाने दे

अवसर को हाथ से ना जानेदे

दोस्तों हम सब इंसानो के जीवन मै अवसर आते  हे , पर हम लोग उस अवसर को भुना नहीं पाते और फिर हम आगे जाके केवल पछताने  के आलावा कुछ नहीं कर पाते और दोस्तों हम वही रह जाते हे !

 

दोस्तों हमे जिंदगी कई मोको पे अवसर देती हे , मानलो हम अगर कहि जॉब पे  हे , और हम किसी कारण वश हमारी जॉब चेंज नहीं करपाते , फिर भी हम हमारी किस्मत कोही कोसते हे , मगर दोस्तों ऐसा नहीं हे , मेभी जॉब करता हु , मै भी यही सोचता हु , की  मै अपनी जॉब चेंज नहीं करपा रहा हु , या यहासे निकल नहीं पर रहा  हु ,

 

दोस्तों इसके कई कारण  हे , या तो हम इस बारे मै प्रयास नहीं करते या फिर हमे कई अवसर आते हे , तो हम उन अवसरों को भुना नहीं पाते दोस्तों मुझे भी कई बार अपनी जॉब चेंज करने के अवसर आए हे , पर मै भी कुछ कारणो  से  अपनी जॉब चेंज नहीं कर पाया  !

 

तो दोस्तों अब हमें जीवन मै कभी आगे बढ़ने का अवसर आए तो हमे उसे जरूर पकड़ना हे , ये नहीं सोचना हे की अगला और आएगा जो अगला आएगा वो और कठिन होगा इसलिए जो आए उसे ही पकड़ ले !

 

दोस्तों अब मै आपके सामने अवसर को हाथ से ना जानेदे इसके ऊपर एक कहानी बताने जारहा हु , जो आपको बहुत पसंद आएगी !

 

Also Read –हम अपने बच्चो को कैसे control करे

Also Read –जीवन जीने की राह केसी हो

 

दोस्तों एक गांव में एक युवक था जो एक किसान की बेटी से शादी करना चाहता था , यही इच्छा लेकर वह युवक , किसान के पास गया और वो किसान से  बोला – मै आपकी बेटी से शादी करना चाहता हु ?

 

किसान ने उसकी और बढे ध्यान से देखा और कहा – तुम मेरी बेटी से एक शर्त पर ही शादी कर सकते हो !  मेरे साथ मेरे खेत पर चलो ! वहा मै एक एक करके तीन मुर्गे छोड़ूगा , और उनमेसे तुम्हे कम से कम एक मुर्गा पकड़ा होगा

 

अगर तुमने किसी एक कोभी पकड़ लिया , तो मै अपनी बेटी की शादी तुमसे करा दुगा !

 

युवक तैयार हो गया और दोनों किसान के खेत पहुंचे ! युवक मुर्गे को पकड़ने की मुद्रा मै खड़ा हो गया ! किसान ने अपने खेत मै स्थित घर का दरवाजा खोला , तो एक बहुत ही बढ़ी चोंच वाला मुर्गा निकला ! युवक को वो मुर्गा थोड़ा डरावना लगा और सोचा की कही इसने चोंच मारदी तो चोट लग सकती हे ! उसने निर्णय लिया की वह अगले मुर्गे का इंतजार करेगा !

 

यही सोचकर वह एक तरफ होगया , जिससे मुर्गा उसके पास से होकर गुजर गया ! दरवाजा फिर खुला , युवक फिर से तैयार होगया , पर इस बार आश्चर्यजनक रूप से  पहले से भी बढ़ा और भयंकर मुर्गा निकला ! युवक ने सोचा की इससे तो पहले वाला मुर्गा ही ठीक था ! इस मुर्गे  से भी वो डर गया और सोचा की आखरी मुर्गे को तो मै पकड़ ही लुगा और यही सोचकर उसने दूसरे मुर्गे को भी जाने दिया !

 

दोस्तों अब तीसरी बार दरवाजा खुला और युवक के चेहरे पे मुस्कान आगयी क्यों की इस बार एक छोटा और मरियल सा मुगा निकला था ! जैसे ही मुर्गा युवक के पास आने लगा , तो युवक ने उसको पकड़ने के लिए मुद्रा बनाई ताकि उसको सही समय पे

 

पकड़ सके ! पर वह ये देख के आश्चर्यचकित रह गया की वह मुर्गा अभी ही  किसी को काट कर आया था , युवक यह देख कर डर गया और सोचने लगा की इससे तो ज्यादा अच्छे पहले वाले मुर्गे  ही थे , जिनको मेने पहले जाने दिया ! वह इन सभी बातो को सोच ही रहा था की वह तीसरा मुर्गा भी निकल गया !

 

किसान ने युवक को देखा और कहा – तुमने एक भी मुर्गा नहीं पकड़ा , इस कारण से तुमने अपनी शर्त पूरी  नहीं की ! इसलिए मै अपनी पुत्री की शादी तुमसे नहीं कर सकता !

 

और लड़का निराश होके चला जाता हे !

तो दोस्तों देखा आप ने की एकबार अवसर आए और हम उसे अपने हाथो से निकाल दे तो अगला अवसर केसा आता हे , इस लिए पहले अवसर को ही पकड़ले

 

तो दोस्तों आप कोये पोस्ट अवसर को हाथ से ना जाने दे  केसी लगी प्लीज़ मुझे बताये और मुझे आप के कमैंट्स का इंतजार रहेगा , और मै आशा करता हु , की आप भी अब अपने पास आए  हुए अवसर जाने नहीं देंगे !

 

धन्यवाद

विजय पटेल

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.